नाखूनों को सुंदर बनाएं

नई दिल्ली: हाथों की खूबसूरती सिर्फ उनकी कोमलता पर ही निर्भर नहीं करती, बल्कि नाखून की शेप, नेलपालिश और इनकी देख रेख भी बहुत जरूरी है. स्वस्थ नाखूनों की पहचान उनकी सफेदी से होती है. दाग धब्बेदार और पीले नाखून हाथों की खूबसूरती कम कर देते हैं. नाखून सख्त प्रोटीन ‘केराटीन’ से बने होते हैं. इन्हें स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी विटामिनों, खासतौर पर विटामिन बी काम्लेक्स, विटामिन ई आदि से भरपूर सही खान-पान जरूरी है. इनसे केराटीन का निर्माण होता है और नाखून स्वस्थ रहते हैं. इन्हें सफेद और चमकदार बनाने के लिए ग्लिसरीन, गुलाबजल और नींबू के रस का प्रयोग करें और अच्छा खान-पान भी लें. इससे आपके नाखूनों को पोषण ही नहीं मिलेगा, बल्कि नाखून बढ़ेंगे भी.

नाखूनों की सफेदी बढ़ाने के टिप्स

– ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू के रस को समान मात्रा में मिलाकर मिश्रण तैयार करें. अब अपने नाखूनों को धोकर उन पर यह मिश्रण लगाएं. चार से पांच मिनट तक इसे लगा रहने दें. फिर धो लें.

– हर रात सोने से पहले अपने नाखूनों पर बादाम तेल से मालिश करें. इससे वे भीतर से मजबूत हो जाएंगे. यह आपके नाखूनों को टूटने से भी बचाएगा और उनकी सफेदी बढ़ाएगा.

– नेल पेंट आपके लिए बेहद काम के हैं. आकर्षक रंगों के नेल पेंट से आप अपने नाखूनों को खूबसूरती से सजा सकते हैं. इन दिनों ऐसे नेल पेंट उपलब्ध हैं जो 20 दिनों तक नाखूनों पर लगे रहते हैं.

इन आर्ट्स से सजाएं अपने नाखून

Ads Middle of Post
Advertisements

नेल आर्ट हमेशा से ही गर्ल्‍स की फेवरेट रही है. आप किसी अच्‍छे पार्लर से नेल आर्ट करवा सकती हैं. इसमें फ्लावर, नग, बीड्स, स्टोन और स्‍वारोस्‍की के काफी अच्‍छे स्‍टाइल मौजूद हैं.

अगर आपकी ड्रेस काफी सिम्‍पल है तो उसे स्‍टाइलिश लुक देने के लिए आप कलरफुल नेल पेंट या फिर शाइनर नेलपेंट से अपने नाखून को बेहद खूबसूरत लुक दे सकती हैं.

थ्री डी नेल आर्ट से भी नाखून को सजाया जा सकता है. पार्टी, शादी के लिए ये काफी पसंद की जाती है. आर्टिफिशियल लीफ, फ्लावर्स, पर्ल, स्टार्स से नाखून को सजाकर ट्रेंडी लुक दिया जा सकता है.

अगर आपको नाखून काफी बड़े रखने का शौक है तो आप नेल एक्‍स्‍टेंशन ट्राई कर सकती हैं. इसमें नाखून के शुरूआती हिस्‍से पर डिजाइन बनाकर इनको स्‍टाइलिश लुक दिया जाता है.

किसी खास फिंगर को स्पेशल लुक देने और नाखून को बेहद आकर्षक बनाने के लिए आप नेल पियर्सिंग करवा सकती हैं. इसमें नेल्स में छेद करके बाली या घुंघरू से सजाया जाता है

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.