सनराइजर्स ग्रीन्स सोसायटी की से गिर कर मासूम की मौत

गाज़ियाबाद इंदिरापुरम के जयपुरिया सनराइजर्स ग्रीन्स सोसायटी में बालकनी से गिर कर मौत हो गयी बची की उम्र 4 साल थी. 10 वी मंजिल से कुर्सी लगा कर निचे बालकनी में देख रही थी तभी अचानक बच्ची 10 वी मंजिल से निचे गिर गयी हादसे के समय बच्ची अकेली थी बच्ची की नाम मायरा था. उसके पिता मनीष अपनी दुकान पर गए हुए थे और मां नेहा ब्यूटी पार्लर गई थीं. मायरा के साथ उसकी बड़ी बहन भी थी लेकिन वह उस वक्त ट्यूशन के लिए निकल गई जब मायरा सो रही थी.

सोसायटी के गार्ड ने बताया,”मुझे लगा कोई चीज गिरी है तो मैं दौड़ कर पहुंचा. मैंने बच्ची को उठाया और लोगों की मदद से अस्पताल पहुंचाया.” अस्पताल में डॉक्टरों ने बच्ची को मृत घोषित कर दिया. हादसे के बाद से सोसायटी के लोग सदमे में हैं.

– बच्चों को कभी घर में अकेले ना छोड़ें, हमेशा उनके आस पास ही रहें. उनकी हरकतों पर नजरें रखें और उन्हें किसी एक्टिविटी में लगाए रखें.

– अक्सर बच्चे बिजली के बोर्ड को छेड़ते हैं उन्हें हमेशा इस पर टोकना चाहिए. हो सकता है कि वह नजरें बचा कर उंगली या मेटल की किसी चीज से बिजली
से खेलने लगें.

Ads Middle of Post
Advertisements

– बच्चों को बाल्टी या टब में बैठना पसंद होता है लेकिन उन्हें इसकी आदत नहीं पड़नी चाहिए. कई बार बच्चों के साथ अकेले में ऐसा करते वक्त हादसा हो जाता है.
– अगर आप ऊंची बिल्डिंग्स में रहते हैं और घर में छोटे बच्चे हैं तो बालकनी पर ग्रिल जरूर लगवाएं. साथ ही अन्य खुली जगहों को भी कवर कराएं.

– कुछ बच्चों को छुप कर बैठने का भी शौक होता है. बच्चे के इस शौक को बढ़ाएं नहीं. बच्चे अलमारी से लेकर वाशिंग मशीन तक में छुपने का प्रयास करते हैं.

– बालकनी तक जाने वाले दरवाजे को बंद रखें. बच्चों की पहुंच जल्दी ही हैंडल लॉक तक हो जाती है. इसलिए सिटकनी ऊपर से बंद करें.

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.