दिल्‍ली में, छ: दिनों होगींं तीन गुना जॉच.. अमित शाह

गृह मंत्री ने कहा, ”दिल्ली के निजी अस्पताओं में कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए कोरोना बेड में से 60% बेड कम मूल्‍य पर उपलब्ध कराने होंगे। कोरोना उपचार और कोरोना की टेस्टिंग के रेट तय करने के लिए डॉ. पॉल की अध्यक्षता में एक कमिटी बनाई गई है जो सोमवार तक अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

सत्‍यम् लाइव, 14 जून 2020 दिल्‍ली।। केेन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के साथ दिल्‍ली के एलजी अनिल बैजल एवं मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल ने आपस में मिलकर अहम् घोषणा की। बैठक के बाद टवीट करते हुए अमित शाह जी ने बताया कि अमित शाह ने कहा, ”दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अगले दो दिन में कोरोना की टेस्टिंग को बढ़ाकर दोगुना किया जाएगा और 6 दिन बाद टेस्टिंग को बढ़ाकर तीन गुना कर दिया जाएगा। साथ ही कुछ दिन के बाद कन्टेनमेंट ज़ोन में हर पोलिंग स्टेशन पर टेस्टिंग की व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी”

अमित शाह ने कहा, भारत सरकार ने दिल्ली सरकार को इस महामारी से लड़ने के लिए आवश्यक संसाधन जैसे ऑक्‍सीजन सिलिंडर, वेंटिलेटर, पल्स ऑक्सिमीटर और अन्य सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए दिल्‍ली सरकार को पूर्णतया आश्वस्त किया है साथ ही दिल्ली के छोटे अस्पतालों तक कोरोना के लिए सही जानकारी और दिशा निर्देश देने के लिए मोदी सरकार ने एम्स में टेलिफ़ोन मार्गदर्शन के लिए डॉक्टर्स की एक कमेेटी बनाने का निर्णय लिया है जिसका हेल्पलाइन नं. सोमवार को जारी हो जाएगा। दिल्ली में कोरोना से संक्रमित मरीज़ों के लिए बेड की कमी को देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने तुरंत 500 रेलवे कोच दिल्ली को देने का निर्णय लिया है। इन रेलवे कोच से न सिर्फ दिल्ली में 8000 बेड बढ़ेंगे बल्कि यह कोच कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए सभी सुविधाओं से लेस होंगे। दिल्ली के कन्टेनमेंट ज़ोन में कॉन्टैक्ट मैपिंग अच्छे से हो पाए इसके लिए घर-घर जाकर हर एक व्यक्ति का व्यापक स्वास्थ्य सर्वे किया जाएगा, इसकी रिपोर्ट एक हफ़्ते में आ जाएगी. साथ ही अच्छे से निगरानी हो इसके लिए वहां हर व्यक्ति के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करवाई जाएगी। गृह मंत्री ने कहा, ”दिल्ली के निजी अस्पताओं में कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए कोरोना बेड में से 60 प्रतिशत बेड कम मूल्‍य पर उपलब्ध कराने होंगे। कोरोना उपचार और कोरोना की टेस्टिंग के रेट तय करने के लिए डॉ. पॉल की अध्यक्षता में एक कमिटी बनाई गई है जो सोमवार तक अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

Ads Middle of Post
Advertisements

राजधानी में अभी तक 38,957 कोरोना संक्रमण के मामले हैं और 1212 लोगों की मौत हो चुकी है। सीएम अरविंद केजरीवाल लगातार दावा कर रहे हैं कि दिल्ली महामारी से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

इस मुलाक़ात के बाद अरविंद केजरीवाल ने भी ट्वीट कर कहा, ”दिल्ली और केंद्र सरकार के बीच की बैठक बहुत ही सफल रही. कई फ़ैसले लिए गए हैं। हम कोरोना के ख़िलाफ़ लड़ाई मिलकर लड़ेंगे”

सुनील शुक्‍ल

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.