Trending News
prev next

हिन्दुत्व के ब्रांड एंबेसडर बने योगी आदित्यनाथ

सत्यम् लाइव, 25 अप्रैल 2022, उत्तर प्रदेश।। योगी चुनाव जीतने के बाद अब वह उत्तर प्रदेश या हिन्दुस्तान तक ही हिंदुत्ववादी नेता के रुप में सीमित नही रहे बल्कि पूरी दुनिया में जहां-जहां भारतीय है वहां-वहां योगी के नाम का डंका बज रहा है। यूपी का चुनाव जीतने के बाद कुछ ऐसे वीडियो सामने आए जिसमें लोगों ने यह कहा है कि ‘योगी ने अपने देश ही नही दुनिया में हिंदुत्व को बढ़ावा दिया है।‘ देश की राजनीति में पहली बार ऐसा हुआ कि किसी राज्य की जीत का जश्न देश के साथ पुरी दुनिया में मनाया गया। विदेशो में भी योगी आदित्यनाथ की सादगी और सधे हुए आक्रमक शब्दों की उच्चारण विधि को बहुत पसंद करने लगे हैं। आपको जानकारी दे दी जाए कि योगी बिना टेलीप्रॉम्प्टर के अपनी बात कहते हैं और वह देश के एकमात्र ऐसे नेता हैं जो दो घंटे से अधिक का भाषण एक साथ दे पाते हैं। बाहरी देश में सनातन धर्म का पालन करने वालों के अनुसार अब भगवा रंग की लोग ताकत के साथ इज्जत भी करने लगे और योगी को लौह पुरुष का तमगा भी देने लगे हैं।

आस्ट्रेलिया में रह रहे एक भारतीय को आस्ट्रेलियन ने कहा कि ‘आप बहुत भाग्यशाली हो कि आपके यहां योगी जैसा लीडर है। एक संत और नेता का बेहतरीन कॉम्बिनेशन योगी के रुप में पहली बार देखा जा रहा है।‘ इंग्लैंड में रह रहे एक व्यक्ति ने कहा कि ‘कांग्रेस के कालखंड में हिन्दुओं के अस्तित्व पर वार होता था जिसका सबसे बडा सजीव उदाहरण कश्मीर में कश्मीरी पंडितों के साथ देखा गया। हालांकि ऐसे अन्य तमाम बडे उदाहरण हैं बताने व समझाने के लिए लेकिन उस दौरान सरकारों के पास हिन्दुओं को सुरक्षित न करने के अपने ही लॉजिक थे। चूंकि कांग्रेस के समय में केन्द्र में बैठी सरकार देश पर इस तरह हुकुमत करती थी कि उसको न कोई कुछ कह सकता था और न ही विरोध कर पाता था लेकिन मोदी सरकार के बाद भारत से यह प्रथा पूर्ण रुप से खत्म होती दिखी। मोदी ने हिन्दुओं के अस्तित्व को बचाने या उनकी ताकत समझाने की हुंकार 2013 में रख दी थी जिसका असर 2014 के लोकसभा चुनाव में दिखा और वो अभी भी बरकरार है।

आज भारतीय ही नही विदेशी भी इस बात को समझने लगे हैं कि मोदी सरकार के बाद हिन्दुत्व को बचाने व जगाने के लिए काम हुआ है। जम्मू-कश्मीर में सालों से पाकिस्तान जिंदाबाद कहकर पाकिस्तानी झंडे को फहराया जाता था लेकिन। धारा 370 हटने के बाद वहां असली जन्नत का एहसास होता है। मोदी-योगी ने पूरी दुनिया में हिन्दुत्व के अस्तित्व को जगाने का काम किया है व भारतीय और हिंदू होने पर गर्व होने की गाथा पुन: लिखे जाने लगी। लव-जिहाद जैसे घटिया कृत्य पर शिकंजा कसा और हर रोज सैकड़ों लड़कियों और उनके परिवार की इज्जत बचाने का काम किया है। इससे पहले पीड़ितों की पुलिस बिल्कुल भी नही सुनती थी जिस पर तमाम लोगों ने यह तक आरोप लगा दिये थे कि मानों ऐसे मामलों में पुलिस को ऊपर से ही कार्यवाही न करने के आदेश हों। बहरहाल, आज योगी के जीत के बाद विशेषज्ञों ने भी इस बात को साबित कर दिया कि फायर ब्रांड नेताओं में योगी की गिनती प्रथम नंबर पर आने लगी । इसके अलावा योगी देश के एक मात्र ऐसे नेता हैं जिनका परिवार बेहद सादगी के साथ जिंदगी व्यतीत करता है। उनकी बहन उत्तराखंड में चाय की दुकान चलाती है। इस पर भी लोगों को यह लगता था कि यह सब दिखावा है लेकिन सरकार का दूसरा कालखंड भी शुरु हो गया लेकिन उनकी बहन आज भी वहीं रहती और वही काम कर रही है।

हमारे देश में कोई छोटे से लाभकारी पद पर आसीन हो जाए तो वह सबसे पहले अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करता है। बीते दिनों पांच राज्यों के चुनाव के नतीजे आए जिसमें उत्तर प्रदेश पर सभी की निगाह थी क्योंकि देश का सबसे बड़ा राज्य होने के कारण लोकसभा की जीत का रास्ता भी वहीं से निकलता है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में बीजेपी ने बाजी मारी तो पंजाब में आम आदमी पार्टी ने अपना परचम लहराया। अधिकतर लोगों ने क्यास लगाया था कि योगी सरकार नही बना पाएंगे या बनाएंगे भी तो गठबंधन करके बात बनेगी लेकिन योगी का मैजिक बरकरार रहा और पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाई जिसके बाद योगी का कद पार्टी में बढ़ा और वह देश के सबसे बड़े हिंदूवादी नेता के रुप में जाने जा रहे हैं। योगी ने किसी प्रेस कॉन्फ्रेंस या चुनावी रैली में कहीं किसी भी प्रकार की औपचारिकता भरी बात नही कही। जिससे जो चाहिए था मांगा और जिससे जो नही चाहिए था उससे किसी भी प्रकार की भ्रामकता भरी बात नही कही और उम्मीद भी नही करी। ऐसा पहली बार हुआ कि अपनी लाइन और लेंथ पर अटल रहते हुए किसी नेता ने चुनाव लड़ा । शुद्ध हिंदी व सधे हुए शब्दों के साथ भारी आवाज से अपनी बात बेबाकी से रखना उनको दुनिया के तमाम नेताओं से अलग बनाता है

योगेश कुमार सोनी
वरिष्ठ पत्रकार

विज्ञापन

satyam live

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.