Trending News
prev next

असम, बिहार, यूपी और महाराष्ट्र: बाढ़ से बेहाल

सत्यम् लाइव, 3 सितम्बर 2021, दिल्ली।। बाढ़ः असम, बिहार, यूपी और महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में पानी ने लोगों को अपना निवास छोड़ने पर मजबूर कर दिया है। वहीं मेवशी की स्थितियों का आंकलन आप स्वयं कर सकते हैं आज कई क्षेत्रों में लोगों के पास घर में बहुत कुछ खाने को है परन्तु खा नहीं सकते हैं क्योंकि जलभराव ऐसा है कि कुछ भी शेष ही नहीं रह रहा है। पहले लॉकडाउन में व्यापार चौपट हुआ है अब पूरी दुकान का माल पानी में खराब हो चुका है वो नुकसान झेलना पड़ेगा। सभी ज्ञानी जन कहते थे कि वक्त के साथ चलो परन्तु आज के वक्त फिर से उसी दिशा पर लाकर खड़ा कर दिया है जहाँ से व्यक्ति से अपने जीवन की शुरूवात की थी। अगर थोड़ा सा इस विषय पर सोचें तो वो समय फिर भी लगता था कि धीरे-धीरे बन जायेगा परन्तु अब तो सब कुछ होते हुए और जल प्रलय के कारण न रहे तो जरा सोचें क्या बीतती होगी उसके दिल पर।

असम के 17 जिलों में लगभग 6.5 लाख बेघर हो चुके हैं तो बिहार में भागलपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, वैशाली और पटना सहित 26 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं। असम के 17 जिलों में लगभग 6.5 लाख बेघर हो चुके हैं तो बिहार में भागलपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, वैशाली और पटना सहित 26 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं। उत्तर प्रदेश की जो स्थिति है वो साफ वयां कर रही है कि सफाई कर्मचारी की लापरवाही के कारण पानी गोरखपुर-वाराणसी के हाइवे पर चढ़ गया है। हमीरपुर, बॉधा, चित्रकूट, इटावा, शुक्लागंज, उन्नाव, फतेहपुर, प्रयागराज, वनारस सहित पूरा क्षेत्र बाढ़ में डूबा हुआ है।

गोरखपुर में उफनाई राप्ती, रोहिन, सरयू और गोर्रा जमकर तबाही मचा रही हैं। बुधवार को दर्जनों स्थानों पर बंधों में रिसाव हो रहा है, इससे ग्रामीणों में दहशत है। वहीं बगहा-वीर बाबा मंदिर के समीप राप्ती और आमी कापा चढ़ जाने के कारण गोरखपुर-वाराणसी मार्ग पर बड़े वाहनों के आवागमन को प्रशासन ने रोक दिया है। कौड़ीराम के पास बैरियर लगाकर पुलिस ने गाड़ियों को दूसरे मार्गों के लिए मोड़ना शुरू कर दिया है। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर पर ही जो फोकस डाला जाये तो ज्ञात होता है कि गोरखपुर में राप्ती, रोहिन, सरयू और गोर्रा जमकर तबाही मचा रही हैं। दर्जनों स्थानों पर बंध के रिसाव से ग्रामीणों में और ज्यादा दहशत है। वहीं बगहा वीर बाबा मंदिर के समीप राप्ती और आमी कापा चढ़ जाने के कारण गोरखपुर-वाराणसी मार्ग पर बड़े वाहनों के आवागमन रोकना पड़ रहा है। कौड़ीराम के पास पुलिस बैरियर लगाकर गाड़ियों जाने से रूक रही हैं।

सुनील शुक्ल


विज्ञापन

satyam live

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.