पीएनबी घोटाले: संसद कार्यवाही स्थगित

नई दिल्ली: संसद में आज पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के 12,600 करोड़ रुपये के घोटाले सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर विपक्ष ने संसद में जमकर हंगामा किया।जिसमे संसद की लोकसभा की कार्यवाही स्थगित हो गई विपक्षी दल ने मोदी सरकार से जवाब मांगा हंगामे के चलते संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही बार-बार बाधित हो रही है। संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार को तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के सदस्यों सहित विपक्ष के हंगामे के बीच बार-बार बाधित होती रही और बाद में इसे अपराह्न दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। सदन की कार्यवाही पहली बार पूर्वाह्न 11 बजे शुरू होने के कुछ ही मिनटों बाद स्थगित कर दी गई।

तेदेपा और कुछ विपक्षी पार्टियों के सांसदों ने सभापति के आसन के पास विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान विपक्ष के सांसदों ने हाथों में प्लाकार्ड थामे नारेबाजी की। विपक्षी दलों के सांसदों ने पीएनबी के 12,600 करोड़ रुपये के घोटाले सहित विभिन्न सरकारी बैंकों में गड़बड़ी को लेकर सरकार पर निशाना साधा। वहीं, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की साझेदार तेदेपा ने 2014 में हुए आंध्र प्रदेश के बंटवारे के मद्देनजर राज्य के लिए न्याय की मांग की।

नायडू ने चैंबर में बुलाया, बेनतीजा रही मीटिंग

Ads Middle of Post
Advertisements

राज्यसभा के सभापति एम.वेंकैया नायडू ने सदन की कार्यवाही पहले 11.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी और पार्टी नेताओं से अपने चैंबर में मिलने को कहा। हालांकि, यह बैठक बेनतीजा रही क्योंकि विपक्षी सांसदों का हंगामा जारी रहा और तेदेपा सांसद पहले की तरह सभापति के आसन के पास इक_ा हो गए। नायडू ने सांसदों के व्यवहार पर नाखुशी जाहिर करते हुए कहा कि वह इस तरह के आचरण की मंजूरी नहीं दे सकते और उन्होंने सदन की कार्यवाही अपराह्न दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

संसद के निचले सदन लोकसभा की कार्यवाही मंगलवार को पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के 12,600 करोड़ रुपये के घोटाले सहित विभिन्न मुद्दों पर हंगामे के बीच दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। संसदीय मामलों के मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि सरकार बैंकिंग अनियमितताओं पर चर्चा के लिए तैयार थी लेकिन हंगामा जारी रहा, जिसके बाद लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी। सदन की कार्यवाही पूर्वाह्न 11 बजे शुरू होने के बाद कुछ ही मिनटों में स्थगित हो गई। इसके बाद जब दोपहर 12 बजे सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई तब भी हंगामा बरकरार रहा और विपक्षी सांसद लोकसभा अध्यक्ष के आसन के पास इक_ा होकर नारेबाजी करने लगे। अनंत कुमार ने सभी पार्टियों के सदस्यों से अपनी-अपनी सीटों पर लौट जाने का आग्रह किया। अनंत कुमार ने कांग्रेस पर चर्चा से भागने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा, मुझे विशेष रूप से नहीं पता कि कांग्रेस के मेरे साथी क्यों भडक़े हुए हैं। वे बैंकिंग में अनियमितताओं पर चर्चा चाहते हैं, हम इसके लिए तैयार हैं। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडग़े ने पूछा कि पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी को देश छोडक़र भागने क्यों दिया गया। उन्होंने कहा, जनता के पैसे को लूटा गया और दोषियों को देश से भाग जाने दिया गया।

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.