Trending News
prev next

बुनकरों को सरकारी योजनाओं का प्रत्यक्ष लाभ ..स्वालेह अंसारी

सत्यम् लाइव, 14 अगस्त 2021, नई दिल्ली।। भारत सरकार द्वारा दिल्ली हाट में हथकरघा प्रदर्शनी का भव्य आयोजन किया गया। इस अवसर पर हमारे संवाददाता ने अनेक बुनकरों एवं स्टाल मालिकों से मिलकर तमाम सरकारी योजनाओं एवं बुनकरों की समस्याओं को जानने का प्रयास किया गया।

इसी कड़ी में स्टाल नंबर 113 पर पहुंचने पर बनारस से आए हथकरघा बुनकर विकास सहकारी समिति लि. और बजरडीहा हथकरघा क्लस्टर विकास संस्थान के अध्यक्ष मोहम्मद स्वालेह अंसारी ने बताया कि इस सहकारी समिति का गठन 1996 में किया गया था और वर्तमान समय में लगभग पांच सौ से अधिक बुनकर इस संस्था से जुड़े हुए हैं जो अपना तैयार माल समिति के माध्यम से बेचते हैं। वे बुनकर जो पहले मेहनत मजदूरी करके बमुश्किल अपने परिवार का भरण-पोषण कर रहे थे आज सरकारी योजनाओं का लाभ उठा कर स्वयं के छोटे-छोटे उद्योग लगाकर मालिक बन गए हैं।

इसका कारण यह है कि पहले की सरकारों ने बुनकरों की दयनीय स्थिति पर ध्यान नहीं दिया लेकिन वर्तमान सरकार अनेक सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे तौर पर बुनकरों तक पहुंचा रही है जिससे बुनकरों को एक नई दिशा तो मिली ही है साथ ही उनकी आर्थिक स्थिति भी धीरे-धीरे मजबूत होती जा रही है।

सरकारी योजनाओं का जिक्र करने पर स्वालेह अंसारी ने बताया कि सरकार के माध्यम से अब धागा खरीदने पर सीधे-सीधे दस प्रतिशत की छूट दी जाती है और जकार्ट, करघा जैसे संबंधित उपकरण भी प्रदान किए जाते हैं, साथ ही सरकार द्वारा बुनकरों के लिए आवासीय सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है।

Advertisements

सरकार द्वारा उठाए गए कदमों में सबसे महत्वपूर्ण एक कदम है सी.एफ.सी. का गठन करना जिसके अंतर्गत एक ही जगह पर बुनकरों की अनेक समस्याओं का समाधान किया जाता है। आज बुनकरों को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए अलग-अलग सरकारी विभागों के चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं। दिल्ली हाट या अन्य व्यापार मेलों में हथकरघा बुनकरों को निशुल्क स्टाल लगाने की सुविधा के साथ-साथ यात्रा भत्ता आदि भी दिया जा रहा है।

बुनकरों की समस्याओं का जिक्र करने पर स्वालेह अंसारी ने कहा कि बड़े हथकरघा व्यापारियों की तरह छोटे व्यापारियों को भी सरकार द्वारा दुकानों का आवंटन किया जाना चाहिए और जनजातीय मेलों तथा आयोजनों में भी बुनकरों को दुकानें मिलनी चाहिए।
स्टेट अवार्ड, हैंडलूम इंडिया ब्रांड जैसे पुरस्कारों से सम्मानित स्वालेह अंसारी ने हमारे संवाददाता का हृदय से आभार व्यक्त किया।

संवाददाता – नीरज दुबे

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.