महामारी से यूपी के 50 से अधिक रेडजोन घाेे‍षित

उत्‍तर प्रदेश में महामारी फैला रही है अपने पॉव। ये वही प्रदेश है जहॉ श्रीराम और श्रीकृष्‍ण ने जन्‍म लिया। इस धरा पर कोई राक्षस तक जन्‍मे तो ताज्‍जुब होता है तो फिर ये कीटाणु कैसे ?

सत्‍यम् लाइव, 8 अप्रैल 2020 कानपुर ।। उत्‍तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढते सरकार ने सख्‍त कदम उठाते हुए यूपी के 50 से अधिक क्षेत्रों को रेड जोन घोषित कर दिया गया है। जिन क्षेत्रों में नोवेल कोरोना के मरीज पाये गये हैं या फिर कोई मौत हुई है उन सभी क्षेत्रों में आना जाना पूरी तरह से प्रतिबन्धित कर दिया गया है।

राजधानी लखनऊ में मडियाव में रायपुर, गोमती नगर स्थित विजय खण्‍ड का क्षेत्र, पुराने लखनऊ में कैसरबाग, अमीनाबाद, वजीरगंज, सआदतगंज, तालकटोरा और चौक में नक्‍खास सील है। सदर बाजार में अघोषित कर्फ्यू है। आगरा में 22 क्षेत्रों को रेडजोन घोषित कर दिया गया है। इसमें वह क्षेत्र शामिल हैं जहॉ पर मरीज ज्‍यादा थे तथा प्रयागराज में 5 गॉव सहित दो क्षेत्रों केा रेड जोन में रखा गया है। प्रतापगढ में चौक, बेगम वार्ड, ठठेरी बाजार, जेल रोड और रानीगंज, कौशांबी, पचंभा, रामपुर बढनावा, जहांगीराबाद व दुबाना गॉव को भी रेडजोन में शामिल किया गया है। मेरठ में महाराष्‍ट्र्र ये आये हुए एक व्‍यक्ति के कारण 17 रिश्‍तेदार संक्रमित हुए तथा एक बुढे की मौत भी हुई। इसी कारण शास्‍त्रीनगर सेक्‍टर के 13 क्षेत्र रेडजोन घोषित हैंं।

उत्‍तर प्रदेश की उद्योगिक नगरी कानपुर के सात क्षेत्रों को रेडजोन घोषित किया गया है। कानपुर क्षेेेेत्र में 9 संक्रमित मामले सामने आये हैं। कानपुर का क्षेत्र गॉधी नगर में 1 संक्रमित मिलने से 1 किलोमीटर के दायरे में आना जाना प्रतिबन्धित कर दिया गया है। कानपुर शहर के जिला मजिस्‍टेट डा0 ब्रम्‍ह देव राम तिवारी ने सख्‍ती से आदेश का पालन कराते हुए मंगलवार से सुबह से सारी दुकानें बन्‍द रहने का आदेश दिया है साथ ही किसी भी प्रकार की भोज्‍य पदार्थ की समस्‍या न आने पाये अत: होम डिलीवरी से घर तक राशन व अन्‍य सामान घर तक पहुॅचाने जा रहा है साथ ही आदेश डीएम ने जारी करने केे साथ सख्‍ती से पालन कराने को कहा है।

Ads Middle of Post
Advertisements

फल दूध और सब्‍जी की सप्‍लाई

जिलाधिकारी के आदेशानुसार अब तक 11 बजे तक दुकानें खोलने की छूट थी वो भी यह शर्त थी कि कोई भी वाहन रोड पर नहीं आयेगा। वाहन लेकर बाजार तक का सफर भी लॉकडाउन का उल्‍लंघन है। होम डिलीवरी की अनुमति लेने वाले दुकानदारों को हर हाल में इसे पूरा करना होगा। फल, सब्‍जी, दूध, अखबार की सप्‍लाई पूर्ववत रहेगी। क्‍लीनिक और नर्सिग होम के साथ मेडिकल स्‍टोर खुलेगें। हलॉकि उत्‍तर प्रदेश सरकार ने इस कार्य के लिये एक बेवसाइड http://supplymitra-up.com/ केे नाम दे रखी है जिसमें दो पका हुआ भोजन तथा राशन सामग्री का लिंक दे रखा है पर जाकर आप स्‍वयं घर पर बैठे सुविधा उपलब्‍ध कर सकते हैं। इस बेवसाइड पर पूर प्रदेश केे किराने स्‍टोर के तथा सभी संस्‍थाओं के पते तथा सम्‍पर्क सूत्र उपस्थिति हैं।

स्‍वयं सेवी संस्‍थान की सेवा

कानपुर सहित सभी जगह पर नीजितौर पर भोजन की प्रक्रिया को पूरा किया जा रहा है। कानपुर में कई प्राइवेट डॉक्‍टर ने भी अपना नम्‍बर देकर लोगों को नि:शुल्‍क सेवा प्रदान कर रहे हैं। नीजि सेवा संस्‍थान ने बिना जाति पाति के नि:शुुुुल्‍क भोजन की सुविधा दे रखी है। ऐसे संकट की घडी में आपको सहयोगी बने बहुत से लोग नि:शुल्‍क सेवा कर रहे हैं जिनकीे पूरी सूची कभी भी नहीं बताई जा सकती है।

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.