ये टिप्स और रखे घर को हमेशा स्वच्छ

नई दिल्ली: घर में बिखरे सामान को एक बार सही ढंग से व्यवस्थित कर दिया जाए तो घर साफ सुथरा दिखता है। आइये जानें कुछ छोटे-छोटे टिप्स जिनसे घर को व्यवस्थित किया जा सकता है।

1. अपने फिल्मों के संग्रह की डीवीडी अलबम में रखें। इसे कॉमेडी, ड्रामा और कार्टून फिल्मों की श्रेणियों में बांट ले। इससे इन्हें निकालना – रखना आसान हो जाता है।

2. घर में अलग-अलग स्थानों में चार्जिंग के लिए सेल फोन और आईपेड रखने की बजाय बेहतर होगा कि इसके लिए घर का एक कोना चार्जिंग के लिए सुनिश्चित कर लें। इससे के लिए घर में रखी एक मेज के सबसे ऊपर की ड्रॉअर में पिछली तरफ से ड्रिल से छोटे-छोटे छेद कर लें, ताकि उनमें चार्जर की तारें आसानी से निकल सकें।

Ads Middle of Post
Advertisements

3. एक साथ कई काम करें। टीवी पर अपना पंसदीदा कार्यक्रम देखते समय बिखरी ड्र्रॉअर में रखी चीजों को छांटने और उन्हें व्यवस्थित ढंग से रखने का काम करें।

4. बच्चों के कपड़ों की अलमारी में उनकी टी-शर्ट और बनियान की तह लगाने की बजाय रोल करके रखें। जरूरत पडऩे पर वे खुद भी आसानी से निकाल पाएंगे।

5. किचन में काम आने वाली चीजें जैसे कलछियॉ, चिमरे और स्पेचुला आदि के हैडल में चिपकने वाली वेल्क्रों स्ट्रिप्स लगाकर बरतनों की ड्रॉअर में रखे। ड्रॉअर को भी वेल्क्रो स्टिप्स लगाएं। ये इधर-उधर बिखनेगी नहीं और इन्हें इस्तेमाल में लाने में आसानी होगी।

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.